बकरा ईद की नमाज़ पढ़ने का तरीका – Bakrid Ki Namaz Ka Tarika

Bakrid Ki Namaz Ka Tarika In Hindi :- ईद उल-अधा नमाज: अल्लाह की नमाज सभी मुस्लिम त्योहारों की रीढ़ है। ईद की नमाज का तारिका दैनिक प्रार्थना से अलग है। इसे सलात अल-ईद कहा जाता है। इसे कैसे करना है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

ईद अल-अधा ( जिसे ईद उल-अधा भी कहा जाता है ), दुनिया भर के मुसलमानों के दो सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, इस्लामिक कैलेंडर के बारहवें और आखिरी महीने धू अल-हिज्जा के दसवें दिन मनाया जाता है।

लोकप्रिय रूप से बलिदान के त्योहार के रूप में जाना जाता है, ईद अल-अधा ( भारत में बकरीद के रूप में भी जाना जाता है ) इब्राहिम की भक्ति और अल्लाह में अटूट विश्वास को मनाने के लिए मनाया जाता है।

कोई भी उत्सव ईश्वर की प्रार्थना के बिना शुरू नहीं होता है, और इसलिए, इस दिन सलात अल-ईद अल्लाह को पेश की जाती है। यह नमाज रोज की नमाज से अलग है। सलात अल-ईद कैसे किया जाना चाहिए, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।


बकरीद का इतिहास और महत्व OR Bakrid Ki Namaz Ka Tarika

ईद-उल-अधा को भारत में बकरीद के नाम से जाना जाता है। यह दिन पैगंबर इब्राहिम ( जिसे अब्राहम के नाम से भी जाना जाता है ) के बलिदान का सम्मान करता है।

ऐसा माना जाता है कि उन्हें अल्लाह  ने अपने इकलौते बेटे की बलि देने के लिए ललचाया था। इब्राहिम ने आज्ञा का पालन किया और अपने बेटे की बलि देने के लिए तैयार हो गया।

हालाँकि, अल्लाह  ने अधिनियम के दौरान हस्तक्षेप किया और इब्राहिम के बेटे के बजाय एक मेमने की बलि दी गई। इस अधिनियम का जश्न मनाने के लिए, मुसलमान इब्राहिम की भक्ति को स्वीकार करते हैं और सालाना ईद-उल-अधा मनाते हैं।

इसे एक मेमने या जानवर की बलि देकर चिह्नित किया जाता है, जिसे बाद में तीन भागों में विभाजित किया जाता है। एक हिस्सा घर के लिए रखा जाता है और बाकी दो शेयर गरीबों और जरूरतमंदों को दे दिए जाते हैं।


बकरीद  का महत्व

हर साल मुसलमान इस त्योहार को अल्लाह  के प्रति पैगंबर की वफादारी को याद करने के लिए मनाते हैं। और, उनके कार्यों के कारण, त्योहार को ‘बलिदान का त्योहार’ भी कहा जाता है।

अधिनियम केवल सबसे प्रिय को दूर करने का प्रतीक है और इसलिए यह सुझाव देता है कि किसी को सबसे अधिक प्यार करने के लिए बलिदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए। भक्त अल्लाह  के प्रति अपनी भक्ति दिखाने के लिए एक मेमने या एक जानवर की बलि देकर इस त्योहार को मनाते हैं।


नमाज का तरीका – Bakrid Ki Namaz Ka Tarika In Hindi

अपने शरीर को शुद्ध करने के लिए अपने दिन की शुरुआत ग़ुस्ल ( पूरे शरीर को धोना ) से करें। इसके बाद शुद्धिकरण ( वुधु ) की रस्म होती है। और फिर पूजा के लिए तैयार हो जाएं। अब जबकि तुम्हारा जिस्म पाक हो गया है तो नमाज़ुल-ईद पढ़ो।

ईद की नमाज में दो रकअत होती हैं, लेकिन इसमें तकबीर ज्यादा होती है। तकबीर तब होती है, जब नमाज के वक्त हाथों को कानों तक उठाते हुए अल्लाह हू अकबर कहते हैं।

अल्लाह हू अकबर, अरबी शब्द जिसका अर्थ है अल्लाह महान है। नियमित नमाज के दौरान तकबीर एक बार ही पढ़ी जाती है, लेकिन ईद की नमाज के लिए दो रकात में 6 बार तकबीर पढ़नी होती है।

नियत करता हूं मैं 2 रकात नमाज वाजिब ईद-उल-अधा की, जायद 6 तकबिरो के साथ, मुह मेरा काबा शरीफ की तरफ, वास्थे अल्लाह ताल के, पिचे इस इमाम के, अल्लाह हू अकबर। ईद-उल-अजहा के लिए दो रकअत वाजिब के लिए ऊपर की तरह नियात करें और फिर अपने हाथों को उठाएं और अपने कानों को छुएं और ‘ अल्लाहु अकबर ‘ कहें और फिर उन्हें हमेशा की तरह नाभि के नीचे मोड़ कर रखें।

अब ‘सना’ पढ़कर तीन बार अल्लाह हु अकबर ( तीन तकबीर ) कहिये, पहली दो तकबीर के लिए आप अपने हाथों को कानों तक उठाएं और उन्हें छोड़ दें और तीसरी तकबीर के बाद अपने हाथों को सामान्य नमाज की स्थिति की तरह फिर से जोड़ लें।

इसके बाद सूरह फातिहा और अपनी पसंद का एक सूरा पढ़िए जैसा कि आप नियमित नमाज के दौरान करते हैं। दो बार सजदा करें और वापस खड़े होने की स्थिति में आ जाएं।

फिर आप दूसरी रकात शुरू करें सूरह फातिहा और अपनी पसंद का एक सूरा पढ़ें। दूसरी रकअत खत्म करने के बाद अल्लाह हू अकबर कहें लेकिन रुकूउ में न जाएं, अपने हाथों को ऊपर उठाएं और तीन बार अपने हाथों को छोड़ दें।

चौथी बार अल्लाह हू अकबर बोलो और सजदे में जाओ। अपनी नमाज हमेशा की तरह खत्म करो। नमाज़ ख़त्म करने के बाद दुआ करें। मस्जिद में इमाम ईद का खुत्बा ( उपदेश ) देते हैं, जिसकी अनुमति घर में नमाज अदा करने पर नहीं होती है। नमाज घर पर अकेले या परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अदा की जा सकती है।


FAQ’S :

Q1. बकरीद की नमाज कैसे पढ़ा जाता है ?

Ans :- अपने दोनों हाथों को अपने कानों तक उठाएं और फिर पहली तकबीर पढ़ ने के बाद उन्हें छोड़ दें। 
दूसरा तकबीर पूरा होने के बाद अपने दोनों हाथों को कानों के पास लाकर छोड़ दें। उस ही तरह तीसरा 
तकबीर भी पढ़ ने के बाद। अपने दोनों हाथों को अपने कानों तक लेकर जाए और अल्लाहु अकबर कहकर 
इस बार हाथ बांध ले |

Q2. बकरीद की नमाज कौन सी होती है ?

Ans :- इस्लाम समुदाय के लोग बकरीद के दिन सूर्योदय के बाद और जुहर की नमाज से पहले ईद उल-अजहा 
की नमाज अदा कर सकते हैं। ईद अल-अजहा की नमाज़ में दो रकात होती हैं, जिसमें पहली रकात में सात बार 
तकबीर और दूसरी में पांच बार तकबीर पढ़ी जाती है।

Q3. नमाज कैसे करें ?

Ans :- नमाज अदा करते वक्त नमाज की शर्ते निम्नवत है :- 

1. बदन का पाक साफ़ होना।
2. कपड़ा का पाक साफ़ होना।
3. नमाज अदा करते समय नमाज का वक्त होना।
4. किबला की तरफ मुंह का होना।
5. नमाज की नियत या इरादा करना।
6. बदन के सतर का छुपा हुआ होना।
7. नमाज पढने का स्थान का पाक होना।

Q4. क्या मैं अगले दिन ईद की नमाज अदा कर सकता हूं ?

Ans :- इसका तात्पर्य यह है, कि यदि पहले दिन तर्कसंगत कारण से ईद की नमाज़ नहीं हो सकती है, 
तो इसे दूसरे दिन पेश किया जा सकता है। ईद की नमाज़ का समय ईद के दिन के सूर्योदय से शुरू होकर
ज़वाल के समय ( अर्थात मध्याह्न ) तक होता है। इसे इस अवधि के दौरान किसी भी समय पेश किया जा सकता है।

Q5. नमाज पढ़ने से पहले क्या करना चाहिए ?

Ans :- नमाज़ पढने के लिए बदन पूरी तरह से पाक होना ज़रूरी है। बदन पर कोई नापाकी लगी नहीं होनी चाहिए. 
बदन पर कोई गंदगी लगी हो या नापाकी लगी हो तो वजू या गुस्ल कर के नमाज़ पढनी चाहिए।

Read Also :-

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap